फेक न्यूज़ को मिला वर्ल्ड ऑफ द ईयर का अवार्ड जाने क्या होती है , फेक न्यूज़ और उसके बारे में पूरी जानकारी


Fake news
 कई बार आपने लोगों को बोलते सुना होगा कि यह फेक न्यूज़ है यह फेक न्यूज़ है क्योंकि उंहें उसके बारे में पूरा जानकारी नहीं रहती है पूरी जानकारी नहीं रहती है। आज हम आपके लिए फेक न्यूज़ से जुड़ी एक खबर लेकर आए हैं। फेक न्यूज़ को वर्ड ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला है।
कॉलिन्स डिक्शनरी के बारे में तो आप जानते ही होंगे अगर नहीं जानते तो हम आपको बता देते हैं कि कॉलिंग से डिक्शनरी एक ब्रिटिश डिक्शनरी है। फेक न्यूज़ शब्द का इस्तेमाल 2017 में सबसे ज्यादा रहा है , इसलिए कॉलिंस डिक्शनरी ने इसे वर्ड ऑफ द ईयर चुना है।

क्या होती है फेक न्यूज़
फेक न्यूज़ एक ऐसी खबर होती है जिसमें न्यूज़ के बारे में कुछ तथ्य नहीं होता है अर्थात न्यूज़ पूरी तरह से सच नहीं होती है इसका मतलब होता है फर्जी खबर या झूठी खबर। आपको बता दें कि जब ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग हुआ था तब 2016 में जनमत संग्रह के बाद फेक न्यूज़ का जन्म हुआ था उस समय गलत खबरों को फेक न्यूज़ का नाम दिया गया किस से पहले फेक न्यूज़ को ऐसे समाचार रिपोर्टिंग की आड़ में गलत जानकारी प्रसारित करना या सनसनीखेज या गलत खबर प्रसारित करना कहा जाता था। जबसे डोनाल्ड ट्रंप ने फेक न्यूज़ शब्द का इस्तेमाल किया है तब से इसका ट्रेंड बढ़ता जा रहा है।

फिजेट स्पिनर को भी मिली है इस डिक्शनरी में
हाल ही में एक उपकरण लांच हुआ था फिजेट स्पिनर जिसका प्रयोग भी बहुत वायरल हुआ था। फिजेट स्पिनर को भी कॉलिंग डिक्शनरी ने इस अन्य शब्दों की लिस्ट में शॉर्टलिस्ट किया है। फिजेट स्पिनर एक ऐसा उपकरण है , जिसकी मदद से हम अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं । बच्चों के लिए यह उपकरण बहुत ही फायदेमंद होता है इससे उनका ध्यान केंद्रित होता है।

 पिछले 12 महीने यानी 2017 में इस शब्द के इस्तेमाल में 365 पर्सेंट बढ़ोतरी हुई है। इस शब्द के सबसे ज्यादा इस्तेमाल की बात की जाए तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब चुनाव लड़ रहे थे 2016 में तो मीडिया कवरेज में विपक्ष कि जो भी कांग्रेस थी उससे उन्होंने फेक न्यूज़ कहा था ।
Apply for IB Startup!
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad